Friday, June 12, 2020

MS EXCEL (HOME TAB)

Home Tab

MS Excel में Sheet बनाने के लिए और Text Edit करने के लिए Tools को कई जगह पर Set किया गया है. इन जगहो को Tabs कहते है. आप इन्हे Menu के नाम से भी जानते है. MS Excel की Home Tab के बारे में बताएंगे.

MS Excel की Home Tab को आप Keyboard से Alt+H दबाकर भी इसके टूल्स को Active कर सकते है. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते है. MS Excel में By Default इसी Tab के Buttons ख़ुले रहते है.

 

HOME TAB

 

 

होम टैब पर कई कमांड हैं। इन आदेशों को सात अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है।

 

1. Clipboard (क्लिपबोर्ड)

यह स्थायी भंडारण नहीं है। यह 24 वस्तुओं तक स्टोर करता है। यदि आप Excel काम करना बंद कर देते हैं, तो क्लिपबोर्ड में डेटा भी खाली हो जाता है। इस श्रेणी में Paste, cut, copy, format painter जैसे आइकन हैं। Excel में काम करते समय वे उपयोगी होते हैं। क्लिपबोर्ड समूह के निचले दाएं भाग पर तीर चिह्न पर क्लिपबोर्ड साइन इन सभी डेटा को खुलता है जिसे आपने या तो कट या कॉपी किया है।

 Paste: जब आपने डेटा को काट या कॉपी किया है, तो आप इसे कमांड पर पेस्ट करने के लिए इस कमांड का उपयोग करते हैं। [ Ctrl + V]

 Cut: यह आदेश तब प्रयोग किया जाता है जब आप एक वर्कशीट से डेटा को हटाना चाहते हैं और उसे किसी अन्य वर्कशीट पर या उसी वर्कशीट पर रखना चाहते हैं लेकिन अलग-अलग जगह पर। [Ctrl + X]

 Copy: यह आदेश चयनित भाग की प्रतिलिपि बनाता है और इसे क्लिपबोर्ड में रखता है। इसका उपयोग डेटा को किसी फ़ाइल से दूसरी फ़ाइल या किसी वर्कशीट को किसी अन्य वर्कशीट में कॉपी करने के लिए किया जाता है।[Ctrl + C]

 Format Painterयह एक्सेल में सबसे अप्रयुक्त सुविधा या कम उपयोग की जाने वाली सुविधा में से एक है।

 2. Font (फ़ॉन्ट)

हम फ़ॉन्ट आकार, फ़ॉन्ट शैली बदलने के लिए इस कमांड का उपयोग करते हैं। हम बोल्ड, इटैलिक और अंडरलाइन में फ़ॉन्ट भी लिख सकते हैं। फ़ॉन्ट समूह में फ़ॉन्ट्स, फ़ॉन्ट रंग, फ़ॉन्ट आकार बढ़ाने, फ़ॉन्ट आकार और सीमा को कम करने जैसे फ़ॉन्ट समूह में अन्य आदेश भी हैं। यह समूह सेल की समग्र उपस्थिति को बदलने में मदद करता है।

 Font: इसका उपयोग फ़ॉन्ट चेहरे को बदलने के लिए किया जाता है। जब आप नीचे तीर पर क्लिक करते हैं तो आपको विभिन्न फ़ॉन्ट चेहरे मिलेंगे। अपनी पसंद के किसी भी फ़ॉन्ट चेहरे का चयन करें। फ़ॉन्ट चेहरे को खोलने के लिए  [CTRL + SHIFT + F] है।

Font Sizeइस आदेश का उपयोग फ़ॉन्ट के आकार को बदलने के लिए किया जाता है। उस डेटा का चयन करें जिसका फ़ॉन्ट आकार आप बदलना चाहते हैं और फिर उस आकार का चयन करें जिसे आप बदलना चाहते हैं।

 Bold: यह चयनित पाठ को बोल्ड में बदल देगा। बोल्ड चालू करने के लिए  (CTRL + B) है

 Italic: यह चयनित पाठ को इटालिक्स में बदल देगा। इटालिक चालू करने के लिए (CTRL + I) है।

 Underline: यह आपको चयनित पाठ को रेखांकित करने में मदद करता है। उपयोग की जाने वाली (CTRL + U) है। डबल क्लिक आपके टेक्स्ट को रेखांकित करेगा। अंडरलाइन को डबल करने के लिए उपयोग की जाने वाली (CTRL + D) है।

 

Border: यह आपको अपने सेल के चारों ओर सीमा लागू करने में मदद करेगा। आपके सेल के चारों ओर विभिन्न प्रकार की सीमाएं लागू हो सकती हैं। अपनी पसंद का चयन करें और सीमा लागू की जाएगी।

 Increase Font Sizeइसका उपयोग फ़ॉन्ट के आकार को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस पर क्लिक करके, यह आकार में एक या दो आकार बढ़ाता है। हर बार जब आप इसे दबाते हैं तो संख्या बढ़ जाती है।

 Decrease Font Sizeइसका उपयोग फ़ॉन्ट के आकार को कम करने के लिए किया जाता है। इस पर क्लिक करके, यह आकार में एक या दो आकार को कम करता है। हर बार जब आप इसे क्लिक करते हैं तो संख्या कम हो जाती है।

 Fill Color: यह आपको चुने गए सेल की पृष्ठभूमि को रंगने में मदद करता है। आप उपलब्ध विभिन्न रंग विकल्पों से अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं।

 Font Color: यह आपको फ़ॉन्ट के रंग को बदलने में मदद करता है। आप अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं। नीचे तीर विभिन्न प्रकार के रंग दिखाएगा। फ़ॉन्ट रंग दर्शक की आंखों को पकड़ लेगा। इस सुविधा का उपयोग करके महत्वपूर्ण डेटा को हाइलाइट किया जाना चाहिए।

 Font Dialogue launcherयह फ़ॉन्ट ग्रुपिंग के दाहिने तल पर स्थित है। इस पर क्लिक करके यह आपको निम्न टैब संख्याओं, संरेखण, फ़ॉन्ट, सीमा, भरने, सुरक्षा को देखने में मदद करेगा।

 3. Alignment (संरेखण)

 संरेखण समूह का उपयोग सेल में डेटा संरेखित करने के लिए किया जाता है। इस समूह में विभिन्न विशेषताएं शीर्ष संरेखण, मध्य संरेखण, नीचे संरेखण, बाएं, केंद्र, दाएं, अभिविन्यास, इंडेंट को कम करने, इंडेंट बढ़ाने, टेक्स्ट लपेटने, विलय और केंद्र पर संरेखित टेक्स्ट हैं।

 Top Alignmentयह आदेश सेल के शीर्ष पर पाठ संरेखित करता है।

 Middle Alignmentयह आदेश सेल के बीच में पाठ को संरेखित करता है।

 Bottom Alignmentयह आदेश सेल के नीचे पाठ को संरेखित करता है।

 Align Left: संख्या या डेटा सेल के बाईं ओर गठबंधन होते हैं। 

Align Centerयह सुविधाएं केंद्र में सामग्री को संरेखित करने में मदद करती हैं।

Align Rightयह सामग्री को सेल के दाईं ओर संरेखित करने में मदद करता है।

 Orientation: यह आदेश आपको प्रदर्शित किए गए पाठ को बदलने में मदद करेगा। प्रत्येक बार जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो पाठ अलग-अलग दिशा में घुमाएगा। ड्रॉप डाउन बटन पर क्लिक करने से आपको कोण काउंटर घड़ी की दिशा में उपलब्ध विभिन्न विकल्पों की सूची दिखाई देगी, कोण घड़ी की दिशा में, लंबवत पाठ, पाठ को घुमाएं, टेक्स्ट को घुमाएं।

 Increase Indentयह उपकरण सेल में सीमा और पाठ के बीच मार्जिन बढ़ाता है।

 Decrease Indentयह उपकरण सेल में सीमा और पाठ के बीच मार्जिन को कम करता है।

 Wrap Textयह आइकन सेल में दिखाई देने वाली सभी सामग्री बनाता है। यदि पाठ लंबा है तो यह नीचे जाएगा और सेल के आकार में वृद्धि होगी। जब आप इस कमांड का उपयोग करते हैं तो ऊंचाई बढ़ेगी।

 Merge and Centerयह आदेश एक नया सेल बनाने के लिए चयनित सेल में शामिल हो जाता है।

 Alignment Dialogue Box launcherयह आदेश संरेखण संवाद बॉक्स का उपयोग कर प्रारूप कक्ष खोलने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह संरेखण समूह के निचले दाएं कोने में स्थित है। तीर पर क्लिक करके यह आपको निम्न टैब संख्याओं, संरेखण, फ़ॉन्ट, सीमा, भरने, सुरक्षा को देखने में मदद करेगा।

 4. Number (संख्या)

 इस समूह का उपयोग सामान्य प्रारूप, प्रतिशत, अंश, मुद्राओं आदि में संख्या प्रारूप को बदलने के लिए किया जाता है। हम दशमलव को बढ़ा सकते हैं और घटा सकते हैं। इसमें निम्नलिखित विशेषताएं संख्या प्रारूप, लेखांकन संख्या प्रारूप, प्रतिशत शैली, अल्पविराम शैली, दशमलव वृद्धि, दशमलव घटाएं शामिल हैं।


General: यह सुविधा आपको यह समझने में सहायता करती है कि सेल में संख्याएं कैसे प्रदर्शित की जाएंगी। नीचे तीर पर क्लिक करके आप विभिन्न तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं जिनमें संख्या प्रदर्शित की जा सकती है। उनमें से कुछ सामान्य, संख्या, मुद्रा, लेखा, लघु तिथि, लंबी तिथि, प्रतिशत, समय अंश, वैज्ञानिक और कई अन्य हैं।

Accounting Number Formatहम इस प्रारूप में विभिन्न मुद्रा विकल्प का चयन कर सकते हैं। प्रारूप जैसे डॉलर, यूरो, इत्यादि।

 Percent Style:  इस आइकन का प्रतीक % है। इस चिह्न पर क्लिक करने से हमें एक सेल या चयनित सेल को प्रतिशत मान में बदलने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए जब आप इस आइकन पर क्लिक करते हैं तो 0.25 25% बन जाएगा। आप CTRL + SHIFT +% दबाकर Excel Shortcut key के माध्यम से इस ऑपरेशन को पूरा कर सकते हैं

 Comma Styleयह हजारों के समूह में मूल्य विभाजित करता है। यह एक अल्पविराम और दो दशमलव के साथ संख्या दिखाता है। उदाहरण के लिए, 2500 2,500 के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।

Increase Decimalयह आइकन आपको प्रदर्शित होने वाले दशमलव की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। चयनित संख्या के अधिक मूल्यवान मूल्य दिखाता है।

 Decrease Decimalयह आइकन आपको प्रदर्शित होने वाले दशमलव की संख्या को कम करने में मदद करता है। यह चयनित संख्या का कम मूल्यवान मूल्य दिखाता है।

 Number Format Dialogue Boxइस आइकन पर क्लिक करके आप इसमें संख्या प्रारूप के साथ एक संवाद बॉक्स खोल सकते हैं। यह संख्या समूह के निचले दाएं कोने में पाया जाता है। इस आइकन पर क्लिक करके आप अपने द्वारा चुने गए सेल में बदलाव कर सकते हैं।

 5. Styles (शैलियाँ)

यदि आप इस समूह की तुलना में अपना प्रारूप विकसित नहीं करना चाहते हैं तो आपको स्थापित शैली प्रदान करता है। यह सबसे दिलचस्प समूह में से एक है। इस समूह में आपको तीन विशेषताएं सशर्त स्वरूपण, टेबल के रूप में प्रारूप, सेल शैलियों का पता चलता है।

Conditional Formattingयह सुविधा आपके नियमों के अनुसार हालत प्रारूप में उपयोग की जाती है। आप सेल हाइलाइट कर सकते हैं, डेटा बार, रंग स्केल, आइकन सेट का उपयोग कर डेटा को विज़ुअलाइज़ कर सकते हैं। यह सुविधा आमतौर पर कम उपयोग की जाती है।

Format as Tablesयह आपके डेटा को अपनी शैली के साथ तालिकाओं में परिवर्तित करता है। जब आप नीचे तीर पर क्लिक करते हैं तो विभिन्न प्रकार के प्रारूप उपलब्ध होते हैं। आप अपनी पसंद का चयन कर सकते हैं और डेटा को तालिका रूप में बदल सकते हैं।

 Cell Styles: आप अपने सेल या टेबल पर शैलियों की एक श्रृंखला लागू कर सकते हैं। यह आपको तालिका के रूप को बदलने में मदद करेगा। जैसे ही आप अपने माउस को उपलब्ध विकल्पों पर ले जाते हैं, आपको इसका पूर्वावलोकन मिलेगा।

 6. Cells (प्रकोष्ठों)

इस समूह का उपयोग तब किया जाता है जब आप कोशिकाओं को सम्मिलित करना चाहते हैं, कोशिकाओं को हटाएं, प्रारूप कक्षों को हटाएं। यह सेल आपको वर्कशीट को प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

 Insert: यह सुविधा आपको सेल, पंक्ति, कॉलम, वर्कशीट डालने की अनुमति देती है। तीर पर क्लिक करके आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प मिलेंगे।

 Delete: यह विशेषताएं आपको सेल, पंक्ति, कॉलम, वर्कशीट को हटाने की अनुमति देती हैं। तीर को इंगित करने वाले तीर पर क्लिक करके आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प मिलेंगे।

 Format: यह सुविधा आपको पंक्ति ऊंचाई, कॉलम चौड़ाई, शीट व्यवस्थित करने, कोशिकाओं की रक्षा या छिपाने में मदद करती है। जब आप तीर पर क्लिक करते हैं तो विकल्पों की सूची उपलब्ध होगी।

 7. Editing (संपादन)

यह समूह आपकी मदद करेगा जब आपके पास कई टेबल हों और समीक्षा के लिए बहुत सारी जानकारी छोड़ी जा सके। इस समूह के तहत आपके पास 5 विशेषताएं हैं। उनका पालन किया जाता है

 Sum Optionयह विशेषताएं दाईं ओर या चयन के नीचे चयनित कक्षों का योग प्रदर्शित करती हैं। यह चयनित पंक्ति या कॉलम पर निर्भर करेगा। लघु कट योग Alt + = है। जब आप नीचे तीर पर क्लिक करेंगे तो आपको योग, औसत, गिनती संख्या आदि जैसे विकल्प मिलेंगे।

 Fill: इस सुविधा का उपयोग चयनित सेल के लिए प्रवृत्ति या पैटर्न को स्वचालित रूप से देखने के लिए किया जाता है। तीर बटन पर क्लिक करने से आप ऊपर, नीचे, दाएं, बाएं भरने में मदद करेंगे।

 Clear: इस सुविधा का उपयोग सेल या चयनित कोशिकाओं की सामग्री को साफ़ करने के लिए किया जाता है। यह सभी स्पष्ट या स्पष्ट सामग्री, स्पष्ट प्रारूप, स्पष्ट टिप्पणियों, स्पष्ट हाइपरलिंक्स जैसे किसी को चुना गया है।

Sort & Filterयह सुविधा आपको अपने डेटा को व्यवस्थित करने में मदद करती है ताकि विश्लेषण के लिए यह आसान हो जाए। यह सुविधा आपको आरोही या अवरोही क्रम में डेटा को सॉर्ट करने में मदद करती है, या विशिष्ट मानों का उपयोग करके फ़िल्टर करती है।

Find & Selectयह सुविधाएं वर्कशीट में किसी विशेष डेटा को ढूंढने या खोजने में आपकी सहायता करती हैं। आप डेटा पा सकते हैं और इसे प्रतिस्थापित भी कर सकते हैं अन्य नाम या किसी भी प्रकार की चीज़ जिसे आप इसमें बदलना चाहते हैं। जब आप तीर पर क्लिक करते हैं तो आपको विकल्प मिलेंगे।

 


No comments:

Post a Comment