Wednesday, June 17, 2020

MS EXCEL (REVIEW)

रिव्यु टैब Review tab


 Review Tab (Alt +R) : एमएस एक्सेल में रिव्यु टैब का प्रयोग सामान्यतः एडिटिंग और कमेंट के लिए किया जाता है।ट्रैक बदलने और वर्कबुक की सुरक्षा सम्बन्धित सेटिंग के लिए भी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में रिव्यु टैब का उपयोग किया जाता है।भाषा, व्याकरण और उच्चारण सम्बन्धित गलतियाँ भी इसी की मदद से खोजते और सुधारते हैं।

 

प्रूफिंग Proofing

प्रूफिंग एमएस एक्सेल में सामान्यतः spelling या उच्चारण से सम्बन्धित हुई गलतियों को सुधारने में मदद करता है।प्रूफिंग संमूह में एक्सेल के वर्कशीट  से संबंधित बहुत काम के कमांड होते है.

Spelling & Grammar: इसके द्वारा किसी भी एक्सेल वर्कशीट में लिखे हुए टेक्स्ट में होने वाली उच्चारण और व्याकरण  संबंधित त्रुटियों को सुधारा जा सकता है।

Thesaurus:इसमें एक शब्द के समानार्थी शब्दों को खोजने के लिए  होता है.

Translate  : कमांड के द्वारा एमएस एक्सेल में मौजूद अलग-अलग भाषाओं में शीट के डाटा को अनुवादित भी कर सकते है।

कमेंट्स Comments

आप इसके द्वारा किसी भी चीज के बारे में अतिरिक्त कुछ या कमेंट लिख सकते हैं।कमेंट को दिखाया या छिपाया भी जा सकता है। एमएस एक्सेल में इसका प्रयोग ज्यादातर सेल के बारे में अतिरिक्त जानकारी या विवरण देने के लिए किया जाता है।

 लैंग्वेज language

अगर आप अपने शीट में लिखी चीजों को किसी और भाषा में अनुवादित करना तो इस कमांड का प्रयोग करें।ये प्रमुख तौर पर एक ट्रांसलेट करने वाला कमांड है जो एक से दूसरे भाषा में एक्सेल शीट में लिखी चीजों का अनुवाद कर देता है।

 Changes

एमएस एक्सेल की शीट और वर्कबुक की सुरक्षा के लिए किया जाता है।इसके द्वारा आप अपने वर्कबुक को किसी के साथ साझा कर सकते हैं या किसी अन्य व्यक्ति को किसी ख़ास सेल रेंज को एडिट करने की अनुमति प्रदान कर सकते हैं।

 Allow Users to edit ranges आप्शन के द्वारा हम किसी को नही सेल के खास रेंज में बदलाव करने की अनुमति दे सकते हैं।

Track Changes द्वारा हम ये देख सकते हैं कि अब तक हमारे वर्कशीट में क्या क्या बदलाव किया गया है और कौन-कौन सी चीजें एडिट की गई है।

 


No comments:

Post a Comment