Wednesday, June 17, 2020

MS EXCEL (VIEW)

View Tab

(Alt+P)


Groups

·         Excel book Views

·         Show/Hide

·         Zoom

·         Window

·         Macros

·         Workbook Views

 

Workbook Views Group :

Workbook को अलग-अलग Styles में देखने से संबंधित Commands होती है.Excel Workbook को Print करने से पहले या Publish करने से पहले ही उसे MS Excel में ही अलग-अलग तरीके से देख सकते है.

Workbook Views के 5 प्रकार 

Normal View : सामान्य तरीके से दिखाया जाता है. 

Page Layout: Page Layout View में दिखाया जाता है. इसमें Workbook Print होने के बाद जैसा दिखाए देगा. उस तरह का Workbook दिखाई देता है. इसलिए इसे Print Layout भी कहते है. 

Full Screen View:Workbook को पूरी Computer Screen पर दिखाया जाता है. इस View में Side Space और Tabs आदि Hide रहती है. 

Page Break Preview View:  Sheet को Print करते वक्त जहाँ से नया Page शुरू होगा. उसे इस View के द्वारा देखा जाता है. 

Custom View: आप अपने हिसाब से Display Settings कर सकते है. और इसे कोई नाम दे सकते है. जब आप इस View को Set कर देते है. तो आप कभी भी इस View में Excel Sheets को देख सकते है.

 

Show/Hide

Ruler: जिसके आगे बने बॉक्स पर क्लिक करके इसे Enable किया जाता है. इसे Enable करने पर Workbook में Ruler लग जाता है.

Grid lines इसे Enable करने पर MS Excel Sheet में Grid lines को दिखाया जाता है. और इसे Untick करने पर Sheet से Grid lines हट जाती है.

Formula Bar इसका उपयोग Excel Workbook में Formula Bar को Hide/Unhide करने के लिए किया जाता है.

Headings इसका इस्तेमाल Sheet Headings को Hide/Unhide करने के लिए किया जाता है.

Message Bar इसका उपयोग Excel में संभावित खतरों से उपयोगकर्ता को सावधान करने के लिए किया जाता है. यदि आपके Content में MS Office को कोई संभावित खतरा पता चलता है. तो यह हमे Automatic Excel Window में Message दिखाती है.

Zoom

Sheet को अलग-अलग Zoom Level को अपने हिसाब से बडा या छोटा करके देख सकते है. या फिर आप Zoom Selection के द्वारा Selected Cells को भी Zoom करके देख सकते है.

Window

यदि आप एक बार में एक से ज्यादा Excel Workbooks पर कार्य करते है. आप एक Workbook में काम करते हुए ही दूसरी Window में जा सकते है. और यही से किसी अन्य Workbook में जा सकते है. या फिर दो Workbooks को एक साथ Desktop पर दिखा सकते है.

Split Window  को Split करके उसे कई भागों में देख सकते है. और आप चाहे तो इसे Hide भी कर सकते है.

Freeze Panes इसके द्वारा आप एक Row, Column या फिर Selected Area को एक जगह पर Stop कर सकते है. जब आप Window को ऊपर-नीचे Scroll करेंगे. तब भी ये Freeze Row, Column एक ही जगह पर होते है.

Macros

आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे है. और उसमें कुछ जानकारी आपको बार-बार उपयोग में आने वाली है. तो Macros का काम यही से शुरू होता है. यदि आपको किसी एक जानकारी को बार-बार में उपयोग में लेना है. तो उस जानकारी का Macro Record करके आप एक बार लिखने के बाद उस जानकारी को बिना लिखे काम में ले सकते है. Macro को हम की-बोर्ड शॉर्टकट से जोड देते है. और जब हमें उस जानकारी को लिखना होता है. तो बस हमे की-बोर्ड से उस शॉर्टकट को दबाना होता है. और संपूर्ण जानकारी अपने आप लिख जाती है.


No comments:

Post a Comment