Wednesday, June 10, 2020

MS Word

MS Office

 यह एक आफिसियल साफ्टवेयर (Official Software) है ।यह कई Application Software का संग्रह है ।जो आफिस कि सभी जरुरतो को पूरा करता है इसको अमेरिका की कम्पनी माइक्रोसाफ्ट ने विकसित किया है इस कम्पनी के अध्यक्ष दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Bill Gates है 

Office का पूरा नाम Microsoft office है  इसमे ms office के अन्दर पाये जाने वाले software word, excel, Power Point, Outlook and access है जो आफिस कि सभी जरूरतो को पूरा करते है।

MS Word

शब्द लिखनावाक्य बनानापैराग्राफ बनानापृष्ठ तैयार करना इस प्रकार की सभी प्रक्रियाओ के द्वारा अपनी बात को सुनियोजित ढंग से प्रस्तुत करना Word Processing कहलाता हैं अपने हाथ से पेंसिल या पेन की सहायता से की गई प्रक्रिया मानवीय शब्द प्रक्रिया कहलाती हैं परन्तु जब यही कार्य कंप्यूटर की सहायता से किया जाता है तब यह इलेक्ट्रोनिक वर्ड प्रोसेसिंग कहलाती हैं |

Features of MS Word-

1.       Page Formatting

2.       Editing of text

3.       Spelling and Grammar Check

4.       Use of Thesaurus

5.       Page Numbering

6.       Column

7.       Mail Merge

8.       Create a Table

9.       Auto Text

10.   Auto Correct

11.   Header & Footer

12.   Find & Replace

13.   Styles & Formatting

14.   Insert Bullets

 

Office Element :

 

1) Title Bar :

यह वर्ड विंडो के सबसे उपर स्थित होता है। यह जिस डॉक्युमेंट्स में आप वर्तमान में काम कर रहे हैं उसका नाम डिस्प्ले करता है। टाइटल बार के दाईं ओर Minimize, Maximize/Restore और Close के बटन होते है। और इसके लेफ्ट साइड में एक Quick Access टूल बार होता है।

 2) Ribbon:

रिबन पहले के वर्जन के मेनू और टूलबार की जगह में आया हैं। इसमें विशिष् टास् से संबंधित कमांडस् को ब्राउज़ करने के लिए टैब होते है। इसके आगे यह टैब ग्रुप में डिवाइड होते हैं।

हम इस रिबन को हाइड भी कर सकते हैइसके लिए इस रिबन पर कहीं भी राइट क्लिक कर Minimize the Ribbon button पर राइट क्लिक करें या फिर राइड साइड के Minimize the Ribbon (Ctrl+F1) बटन पर क्लिक करें। रिबन को हाइड करने पर आपको काम करने के लिए अधिक स्पेस मिलती है। रिबन को फिर से अनहाइड करने के लिए Expand the Ribbon (Ctrl+F1) बटन पर क्लिक करें।

 Ribbon Contains Three Main Parts –

i) Tabs – यह टास् ओरिएंटेड होते है और रिबन के टॉप पर स्थित होते हैं। उदाहरण के लिए, Home, Inset, Page Layout आदि।

ii) Groupsप्रत्येक टैब आगे सब टास् में डिवाइड किया गया है। उदाहरण के लिए, Home टैब को Clipboard, Font, Paragraph, Styles और Editing ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप के राइट साइड में एक छोटा ऐरो होता हैजिसे Dialog Box Launcher कहा जाता है। इसपर क्लिक करने पर अतिरिक्त ऑप्शन उपलब् होते है।

 

iii) Command Buttons – यह बटन् प्रत्येक ग्रुप के रिलेटिव होते हैं। उदाहरण के लिए, Font ग्रुप में Bold, Italic, Underline आदि कमांडस् बटन् शामिल होते है।

Menu Bar

 

 File Button :यह बटन वर्ड विंडो के उपर लेफ्ट कॉर्नर में होता है। इस बटन पर New, Open, Save, Save As, Print and Close जैसे कमांड के बटन होते है।

Quick Access Toolbar:

Office बटन के राइट साइड में Quick Access Toolbar होता हैजिसमें हमेशा इस्तेमाल होने वाले आइटम के बटन होते है। उदा, Save, और Undo या Redo बटन। इस टूलबार में और बटन् को एड करने के लिए इसके राइड साइड के छोटे ऐरो पर क्लिक करें

The Status Bar

स्टेटस बार विंडो के निचे स्थित होता है और इसमें वर्तमान पेज नंबरसेक्शनडॉक्युमेंट्स में कुल शब्दों की संख्या आदि डिस्प्ले होता है। इस बार पर राइट क्लिक कर आप अन्रू ऑप्शन सिलेक् कर सकते है।

Zoom Slider

विंडो के राइट कॉर्नर में स्टेटस बार पर यह Zoom slider होता है। डॉक्युमेंट को अलग अलग जूम के परसेंटेज देखने के लिए प्लस या माइनस बटन पर क्लिक करें।

Document View Buttons

Zoom Slider के लेफ्ट साइड में Document View बटन् होते है। अपने डॉक्युमेंट को Print Layout, Full Screen, Web Layout, Outline या Draft में देखने के लिए आप इनमेंसे किसी एक पर क्लिक कर सकते है।

 

File :File मेनू में निचें के कमांडस् है:

 

Save (Ctrl+S)

यहाँ फाइल फॉर्मेट  एक लिस् होती हैजिसमें वह फाइल सेव होती है। फॉर्मेट मे सेव किया जाता है। अगर आप पूराने वर्जन में सेव करना चाहते हैतो Word 97-2003 फॉर्मेट को सिलेक् करें।यदि आप इस फाइल को पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करना चाहते हैतो PDF सिलेक् करें।यदि आप इस फाइल को वेब पेज फॉर्मेट में सेव करना चाहते हैतो web page सिलेक् करें।

 

 Tools : यह बटन Save के लेफ्ट साइड में होता है। इसमें डॉक्युमेंट सेव करने के लिए अतिरिक्त् ऑप्शन होते है। यहाँ आप अपने डॉक्युमेंट को प्रोटेक् करने के लिए पासवर्ड सेट कर सकते है।

Save As :

यदि आप पहले से क्रिएट फाइल को दूसरे नाम से या दूसरे फॉर्मेट में सेव करना चाहते हैतो Save As कमांड का उपयोग करें।

Open (Ctrl+O):

पहले से क्रिएट डॉक्युमेंट फाइल को ओपन करने के लिए यह कमांड होती है।

Close :

बिना एमएस वर्ड क्लोज किए ओपन फाइल को क्लोज करने के लिए इस कमांड का उपयोग करें।

Info :

इसमें करंट डॉक्यूमेंट से संबंधित निम् जानकारी होती है –

Product Activationइसमें Office के लाइसेंस की जानकारी होती है।

Permission : दूसरे यूजर्स से अपने फाइल को प्रोटेक् करने के लिए यहाँ आप एक पासवर्ड सेट कर सकते है। लेकिन याद रहे की अगर आप यह पासवर्ड भूल गए तो इस पासवर्ड को पुनः प्राप्त नही कर सकते।

Recent :

यहाँ पिछली बार ओपन किए डॉक्यूमेंट फाइलों की एक लिस् होती हैजिनपर क्लिक करने से आप तुरंत वे फाइलें ओपन कर सकते है।

New (Ctrl+N):

 इस कमांड को उपयोग एक ब्लैंक डॉक्यूमेंट क्रिएट करने के लिए होता है। इसके साथ ही यहाँ कई टेम्प्लेट्स भी होते है।

 Print (Ctrl+P):

डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए इस कमांड का उपयोग होता है। इसमें निचें के ऑप्शन होते है –

Print : इस बटन पर क्लिक करने पर फाइल को प्रिंट करने के लिए भेज दिया जाता है।

Copies : यहाँ से आप इस डॉक्यूमेंट की कितनी कॉपीज़ प्रिंट करनी है यह तय कर सकते है।

Printer : यहाँ आपके पीसी पर इंस्टॉल प्रिंटर कि लिस् होती हैजिसमें से आपको प्रिंटर सिलेक् करना होता है।

Settings : यहाँ इस फाइल के कौनसे पेजेस को प्रिंट करना हैयह तय कर सकते है।

 

Home Tab -होम टैब

 होम टैब के अंदर सबसे पहले क्लिपबोर्ड ग्रुप में जानते है क्लिपबोर्ड ग्रुप में कई अलग-अलग टूल्स होते हैं | सबसे पहले फॉर्मेट पेंटरइसकी मदद से आप किसी भी टेक्स्ट की फॉर्मेटिंग को कॉपी करके किसी दुसरे टेक्स्ट या पैराग्राफ पर अप्लाई कर सकते हैं | फॉर्मेट कॉपी करने की शॉर्टकट की  Ctrl+Shift+C होती है इससे आप फॉर्मेट कॉपी कर सकते हैं और फॉर्मेट पेस्ट करने के लिए  Ctrl+Shift+V करना होता है |

 

Copy – कॉपी इसकी मदद से आप अपना डाटा या मेटर कॉपी कर सकते हैं किसी भी मेटर को कॉपी करने से पहले सेलेक्ट करें और फिर कॉपी करें | कॉपी करने के लिए आप कीबोर्ड से सीधे  

Ctrl+C भी दबा सकते हैंऔर पेस्ट करने के लिए पेस्ट टूल्स पर क्लिक करें या अपने कीबोर्ड से 

 सीधे Ctrl+V दबाएँ |

 

Cut – कट करने के लिए कसी भी टेक्स्ट या इमेज सेलेक्ट करें और कट करें या सीधे अपने कीबोर्ड से Ctrl+X दबाएँ वह चीजं कट हो जाएगीऔर फिर पेस्ट करने के लिए पेस्ट टूल्स पर क्लिक करें या अपने कीबोर्ड से सीधे Ctrl+V दबाएँ |

 

Paste Special – पेस्ट स्पेशल यह आप्शन पेस्ट के अंदर ही होता है | पेस्ट स्पेशल का उपयोग किसी स्पेशल तरह से टेक्स्ट पेस्ट करने के लिए करते हैं | पेस्ट स्पेशल का उपयोग करने के लिए पहले किसी पैराग्राफ को कॉपी करें फिर पेस्ट स्पेशल करें |

Font Group – फॉण्ट ग्रुप

फॉण्ट ग्रुप के अंदर आपको टेक्स्ट पर करने जाने वाले सभी तरह के फॉर्मेटिंग मिल जाते हैं इसकी मदद से आप अपने टेक्स्ट को अलग-अलग तरह से डिजाईन कर सकते हैं | जैसे: फॉण्ट स्टाइलबोल्ट इत्यादि |

Font – फॉण्ट स्टाइल की मदद से आप अपने फाइल में लिखे गये टेक्स्ट को अलग-अलग तरह से डिजाईन दे सकते हैं | इसका शॉर्टकट की Ctrl+Shift+F है |

Font Sizeइसकी मदद से आप टेक्स्ट या नंबर की साइज़ बड़ा या छोटा कर सकते हैं | इसका शॉर्टकट के Ctrl+Shift+P होता है |

B-Bold – बोल्ट यानि टेक्स्ट या नंबर को मोटा करनाइसकी मदद से आप टेक्स्ट या नंबर को मोटा कर सकते हैं |इसका शॉर्टकट की Ctrl+B है

I-Italic – इटैलिक से टेक्स्ट को तिरछा किया जाता हैइससे आप टेक्स्ट या नंबर को तिरछा कर सकते हैं | इसका शॉर्टकट की Ctrl+I है

U-Underlineअंडरलाइन इससे आप टेक्स्ट को अंडरलाइन कर सकते हैइसका शॉर्टकट की  Ctrl+U है |    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में 16 तरह के अंडर लाइन मौजूद है | इसके साथ ही अगर आप कलर में अंडरलाइन का उपयोग करना चाहते है तो अंडरलाइन कलर का उपयोग कर सकते हैं |

Strikethrough – इसका इस्तेमाल कट करने के लिए होता है जैसे आप किसी टेक्स्टलाइन या पैराग्राफ को पर कट लाइन लगाना चाहते है तो इसका उपयोग कर सकते हैं इससे यह पता चलेगा कि वह गलत है |

X2 –Subscript – इसका उपयोग टेक्स्ट या नंबर को नीचे रखने के लिए किया जाता है |

X2 –Super Subscript – इसका उपयोग टेक्स्ट या नंबर को ऊपर रखने के लिए किया जाता है |

Change Case – चेंज केस का उपयोग टेक्स्ट पर किया जाता है यह 5 प्रकार के होते है –

1.      Sentence Case – लाइन या पैराग्राफ का पहला अक्षर कैपिटल करने के लिए |

2.      Lower Case – लाइन या पैराग्राफ का पहला अक्षर छोटा करने के लिए |

3.      UPPERCASE – लाइन या पैराग्राफ का पूरा अक्षर कैपिटल करने के लिए |

4.      Capitalize Each Wordपहला अक्षर कैपिटल करने के लिए |

5.      Toggle Case – लाइन या पैराग्राफ का पहला अक्षर छोटा करने के लिए |

 

Text Highlight Color – लाइन या पैराग्राफ पर कलर करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं |

Font Color – टेक्स्ट या नंबर को कलर करने के लिए फॉण्ट कलर का उपयोग कर सकते हैं |

Clear Formattingइसका उपयोग टेक्स्ट या नंबर पर से सभी तरह की फॉर्मेटिंग हटाने के लिए कर सकते हैं | क्लियर फॉर्मेटिंग का शॉर्टकट की Ctrl+ Space bar होता है |

 

Paragraph Group – पैराग्राफग्रुप

पैराग्राफ ग्रुप में टेक्स्ट लाइन या पैराग्राफ और नंबर को फॉर्मेटिंग करने के सभी लेआउट उपलब्ध है |

Bullets – अगर आप बुल्लेट्स लगा कर लिखना चाहते है तो बुल्लेट्स का उपयोग कर सकते हैं |

Numbering – अगर आप बुल्लेट्स के आलावा Number लगा कर लिखना चाहते है तो Number का उपयोग कर सकते हैंऔर अगर आपको अलग-अलग तरह के पॉइंट के अंदर पॉइंट लिखना है तो आप Multilevel List का उपयोग कर सकते हैं |

Decrease Indent – इससे आप पैराग्राफ या लाइन को लेफ्ट साइड में खिसका सकते हैं

Increase Indent – इससे आप पैराग्राफ या लाइन को राईट साइड में खिसका सकते हैं

Sort – सॉर्ट का उपयोग कर आप किसी भी लाइन पैराग्राफ या किसी नाम को Ascending या  Descending कर सकते हैं |

Show/Hide – शो और हाईड का उपयोग पैराग्राफ देखने के लिए किया जाता है | जब आप इस पर क्लिक करेंगें तो यह आप दिखाएगा कि आपके फाइल में पैराग्राफ कहाँ पर खत्म हो रहा है |

Alignment –एलाइनमेंट

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एलाइनमेंट मुख्यतः चार प्रकार के होते है | एलाइनमेंट का उपयोग डॉक्यूमेंट में लिखने के लिए किया जाता हैएलाइनमेंट हमें यह दर्शाता है कि हम फाइल में काम करेंगें तो वह किस साइड से आरम्भ होगा | तो आइये जानते है इन चारों एलाइनमेंट के बारे में …

1.      Left Alignment (Ctrl+L) – लेफ्ट एलाइनमेंट का उपयोग लेफ्ट साइड से लिखने के लिए करते हैं | 

2.      Centre Alignment (Ctrl+E) – सेंटर एलाइनमेंट का उपयोग सेण्टर साइड से लिखने के लिए करते हैं | 

 3.      Right Alignment (Ctrl+R) – राईट एलाइनमेंट का उपयोग राईट साइड से लिखने के लिए करते हैं | 

 4.      Justify Alignment (Ctrl+J) – Justify यह एलाइनमेंट सबसे अलग हैजब आप कोई पैराग्राफ अपने फाइल में देखते है ध्यान से तो उसमें कुछ लाइन इधर-उधर नजर आते है यानि आगे-पीछे इन्हें बराबर एक कतार में करने के लिए Justify एलाइनमेंट का उपयोग किया जाता है

 Line Spacing – इसका उपयोग कर आप अपने पैराग्राफ के बीच स्पेस दे सकते है | बैसे तो नार्मल लाइन speacing 1.15 होता हैऔर यह अपने आप सेट होता है लेकिन अगर आप लाइन Spacing बढ़ाना या घटाना चाहते है तो आप यहाँ से चुन सकते हैं | इसके लिए आप कीबोर्ड से कण्ट्रोल के साथ ऊपर के नंबर में से 2 या 5 दबा कर भी डायरेक्ट बढ़ा सकते हैं |

Shading – शेडिंग यानि कलर करना अगर आप किसी लाइन या पैराग्राफ पर शेडिंग कलर करना चाहते है तो इसका उपयोग कर सकते हैं |

Bottom Border – बॉटम बॉर्डर पैराग्राफ या लाइन को बॉर्डर में करने के लिए आप बॉर्डर का उपयोग कर सकते है | इसमें आपको अलग-अलग तरह के कई तरह के बॉर्डर मेल जायेंगें |

Styles – स्टाइल्स में आप अलग-अलग तरह फॉण्ट स्टाइल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं |यहाँ पर Editing Group में तीन ऑप्शन्स होते है |

Select All( Ctrl+A ) – इससे आप अपने पेज के सभी मेटर को एक बार में ही पूरा सेलेक्ट कर सकते है | 

 

Select Object – पूरा सेलेक्ट करने के बाद सेलेक्ट ऑब्जेक्ट से एक छोटा-सा लॉक लग जाता है अब इस लॉक को हटाने के लिए अपने पेज पर माउस डबल क्लिक करें |

 

Select Text With Similar Formatting – इससे एक जैसे फॉर्मेटिंग वाले सभी लाइन या पैराग्राफ अपने आप सेलेक्ट हो जाता है |

 

Change Stylesइसमे से आप पुराने फॉण्ट या स्टाइल ले सकते है | इसमें कलर भी है लेकिन यह कलर Smart Art और Chart में इस्तेमाल होता है | इस कलर को आप टेक्स्ट पर नहीं कर सकते हैं |

 

Find (Ctrl+F ):  Find करने के लिए पहले अपने पेज में एक या दो पैराग्राफ कुछ टेक्स्ट लिख लीजिये उसके बाद उन टेक्स्ट में से आपको क्या देखना है उसे Find कीजिये | Find करने के लिए Find पर क्लिक कीजिये या अपने कीबोर्ड से  

 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में नया पेज कैसे लेते हैं

Page Break ( Ctrl+Enter ).: नया पेज लेने के लिए आप इन्सर्ट मेनू में page Break के द्वारा भी नया पेज ले सकते हैं |

नोट : Ctrl+N से नया डॉक्यूमेंट खुलता है यानि एक नयी विंडो | Ctrl+N से कभी भी नया पेज नही बनता हैनया पेज के लिय Blank Page या Page Break या फिर अपने कीबोर्ड से कण्ट्रोल के साथ एन्टर बटन दबाये ( Ctrl+Enter

 

Create Different Types Table, Insert Image, Shapes, Smart Art, Chart –

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेबल बनाना इमेज, Shapes  लगाना और स्मार्ट आर्टचार्ट

 

Insert Table – इन्सर्ट टेबल में आपको लिखना होता है कि आपको अपने टेबल में कॉलम और रो कितने चाहिए | 

Draw Tableड्रा टेबल इसमें आपको पेन दिया रहता है जिसकी मदद से आप टेबल ड्रा कर पाते है | टेबल को आप कलर में भी बना सकते है | गलत होने पर मिटा भी सकते हैं |

Excel Spreadsheet – एक्सेल स्प्रेडशीट इसमें आप एक्सेल की फाइल तैयार कर सकते है |

Quick Tables – इसमें आप कैलेंडर तैयार कर सकते है इसमें पहले से ही फॉर्मेट तैयार कर के दिया हुआ है आपको बस एडिटिंग करना होता है और उसके बाद उपयोग कर सकते हैं |

Picture – पिक्चर की मदद से कोई भी पिक्चर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के फाइल में आप अपने कंप्यूटर से लगा सकते हैं |

Clip Art – क्लिप आर्ट में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड बनाते समय ही कुछ फोटो इसके अंदर रख दिए गये थे उन फोटो को आप यहाँ से लगा सकते है 

Shape शेप का उपयोग कर आप कुछ भी अपने फाइल में बना सकते हैं,और जब आप कोई भी  

 

Shape माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में उपयोग करते है तब एक फॉर्मेट नाम का मेनू आता है इस मेनू में  

Smart Artस्मार्ट आर्ट के द्वारा आप साइंस में बने लाइफ साइकिल बना सकते है या गणितीय सावाल तैयार कर सकते है | जैसे: बच्चों के किताब में कुछ फल दिए होते है और उन फल की गिनती कर कर उसके सामने लिखना होता है कि कितने फल दिया हुआ है ?

Chartइसका उपयोग एक्सेल फाइल में चार्ट बनाने के लिए किया जाता है |

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हाइपरलिंक-बुकमार्क-क्रॉस-रिफरेन्स का उपयोग

Hyperlink (Ctrl+K ) –हाइपरलिंक का उपयोग फाइल का लिंक लगाने के लिए उपयोग किया जाता है | हाइपरलिंक का उपयोग करने का मतलब है कि आप जिस फाइल को खोलना चाहते है वह किसी दूसरी जगह है लेकिन आप यहाँ से ही उस फाइल को खोल कर उसे देख सकते है | हाइपरलिंक इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इस टूल्स है   होता है |

Bookmark जब हम कोई डायरी या कोई ग्रन्थ पढ़ते हैतो कभी-कभी कुछ पाठ हम एक दिन में पूरा नही पढ़ पाते है लेकिन अगर हम दूसरी दिन उसी पाठ में से आगे का कहानी पढना चाहते है तो हमें याद भी नहीं रहता है कि उस दिन हमने किस लाइन या पैराग्राफ से पढना बंद किया था तो एसे में उस बुक में एक रबर या एक निशान लगाने के लिए एक कपडे का लम्बा रबर उस पेज पर रख कर बुक बंद कर देते है जिससे हमें आसानी से पाता चल जाता है कि इस पेज से आज हमें पढना है | लेकिन अगर आपक इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में भी करना चाहते है तो क्या कंप्यूटर में भी एसे ही निशान लगा सकते हैं 

बुकमार्क का इस्तेमाल करने के लिए पहले माउस उस लाइन या पैराग्राफ पर वहाँ पर क्लिक करे जहाँ से आपने पढना बंद किया है या जहाँ से आपको निशान लगाना है | उसके बाद बुकमार्क पर क्लिक करें और यहाँ पर कोई भी नाम देकर Add कर दीजिये | अब बुक मार्क देखने के लिए अपना फाइल कभी-भी ओपन करें और बुक मार्क पर क्लिक करें फिर यहाँ पर उस नाम पर क्लिक करें जिसे आपने add किया था और Go to पर क्लिक करें | आपको पता चल जायेगा आपने एरो कहाँ पर छोड़ा था | अगर आप किसी कारण बुकमार्क में Add किया हुआ नाम को डिलीट करना चाहें तो नाम को सेलेक्ट करें और Delete पर क्लिक करें |

 

Use Of WordArt

Ø  Header – Footer :– इसका उपयोग पेज के ऊपर नीचे कुछ लिखने के लिए करते है

Ø  Page Number : – इसका उपयोग पेज पर किसी भी साइड में पेज नंबर लिखने के लिए किया जाता है

Ø  Text box : – इसकी मदद से आप अपने पेज के ऊपर भी कुछ लिख सकते हैं |  और उसकी फॉर्मेटिंग कर सकते हैं |

Ø  WordArt: – इसमें आप अलग-अलग डिजाईन में अपने टेक्स्ट की फॉर्मेटिंग कर सकते हैं 

Ø  Drop Capड्राप केप का उपयोग लैटर का पहला अक्षर बड़ा लिखने के लिए किया जाता है जैसा कि आप न्यूज़ पेपर में देखते हैं |

Ø  Signature Line – इसका उपयोग सिग्नेचर लेने के लिए करते हैं | इसे पेज पर उस जगह लगाते है जहाँ पर आपको किसी का हक़ताक्षर लेना है |

Ø  Date & Time – इसकी मदद से आप अपने फाइल में दिनांक और समय लगा सकते हैं |

Ø  Objectइसकी मदद से आप किसी अन्य प्रोग्राम्स में डायरेक्ट यहाँ से ही जा सकते हैं और उसमें अपना काम कर के वर्ड में इम्पोर्ट करा सकते हैं |

Ø  Equation – इसकी मदद से आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में गणितीय सवाल लिख सकते हैं |

Ø  Symbolइसकी मदद से आप अपने फाइल में किसी भी तरह का Symbol लगा सकते हैं 

 

Watermark – इससे आप अपने पेज के बैकग्राउंड में कोई भी टेक्स्ट या नंबर यानि वाटर मार्क लगा सकते हैं | 

Page Color – इसमें आप पेज को कलर कर सकते हैं | 

 

Reference Menu

Insert Footnote – Insert Footnote का उपयोग पेज के नीचे शब्दों का मतलब लिखने के लिय किया जाता है | यह Reference मेनू में Footnotes ग्रुप में होता है | Footnote का शॉर्टकट की Alt+Ctrl+F होता है |

 

Insert Endnote- Insert Endnote का उपयोग फाइल के लास्ट में शब्दों का मतलब लिखने के लिय किया जाता है | यह Reference मेनू में Footnotes ग्रुप में होता है | Insert Endnote का शॉर्टकट की Alt+Ctrl+D होता है |

 

 

Review Menu 


 

Check Spelling & Grammar (F7)अगर आपके फाइल में कोई Spelling mistake है तो आप Spelling & Grammar की मदद से सही कर सकते है यह आपको Spelling भी suggested करेगा |

 

Thesaurus : इसकी मदद से आप किसी वर्ड का same मतलब पता कर सकते है यानि पर्यायवाची शब्द | 

 

Word  Count : (Ctrl+Shift+G ) इसकी मदद से आप अपने फाइल में पता कर सकते हैं कि कितने वर्ड है इसके अंदर पैराग्राफलाइनवर्ड इत्यादि सभी डिटेल दिखाई जाती है | 

 

New Comment – इसकी मदद से आप किसी वर्ड या नाम पर कमेंट लिख सकते है और कमेंट देखना आप कैसे चाहते है उसकी सेटिंग Balloons में जा कर सकते हैं | अगर आप कमेंट डिलीट करना चाहें तो कमेंट में जाकर डिलीट कर सकते हैं |

 

Track Change : जब आप अपना फाइल बनाते समय कंप्यूटर से अलग जाएँ तो इस पर क्लिक कर दें | अब अगर कोई आपके फाइल में कुछ भी लिखेगा तो वह लाल कलर में होगा | जिससे आपको आसानी से पता चल जायेगा कि किसी ने मेरे फाइल में कुछ लिखा हैऔर आप इसे आसानी से डिलीट कर सकते हैं | अगर आप इसे डिलीट करना चाहते है तो Reject में जा कर  

 


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