Friday, June 12, 2020

MS EXCEL INTRODUCTION

MS EXCEL 

MS Excel एक ऐसा Software है जिसे Microsoft द्वारा डिज़ाइन और निर्मित किया गया है. MS Excel एक Spreadsheet है जिसमें Rows और Columns की संख्या शामिल है. MS Excel हमें एक tabular form में डेटा प्रदान करने में मदद करता है. MS Excel हमें डेटा को organize करने, store करने और analysis करने में मदद करता है. Tabular format उचित वर्गीकरण में मदद करता है और डेटा का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है.

MS Excel हमें विभिन्न कार्यों को पूरा करने में मदद करता है जैसे कि Editing, formatting, tabulation, storing, formulating, Charting, Printing, Consolidating, Grouping और Ungrouping, communicating


 

1. Office Button

Office Button MS Excel का एक प्रमुख भाग है. यह बटन menu bar में होता है. इस बटन में MS Excel में बनने वाली फाइल या स्प्रेडशीट के लिए कई विकल्प होते है.

2. Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar MS Excel का एक विशेष भाग है. यह टूलबार Title bar में होता है. इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लेते है. इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली कमांड्स को Add कर दिया जाता है और वे इसमे जुड जाती है. Quick Access Toolbar की सहायता से MS Excel में कार्य थोडी speed से हो पाता है.

3. Title bar

Title bar MS Excel विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर MS Excel मे बनाई गई फाइल के नाम को दिखाया जाता है. जब तक फाइल को रक्षित (save) नही किया जाएगा फाइल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां Book1” लिखा होता है. जैसे ही हम फाइल को किसी नाम से रक्षित (save) करते है तब Book1” के स्थान पर फाइल नाम दिखाया जाता है.

इस बार के दांये कोने में तीन बटन होते है. इन तीन बटन में पहला बटन Minimize” होता है जिस पर क्लिक करने से Open Program टास्क बार में जाता है (नीचे स्क्रीनशॉट देंखे). दूसरा बटन Maximize or Restore down” होता है. यह बटन विंडो की width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. और तीसरा बटन Close Button” है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.

4. Ribbon

Ribbon MS Excel विंडो का एक और भाग है. यह Menu Bar से नीचे होता है. इस ट्युटोरियल मे दिखाई गई MS Excel विंडो में लाल रंग का हिस्सा ही Ribbon है. इस भाग में MS Excel Tabs (जो विकल्प menu bar में होते है) के विकल्पों को दिखाया जाता है.

5. Menu Bar

Menu Bar MS Excel में टाइटल बार के नीचे होती है. इसे Tab Bar भी बोल सकते है, क्योंकि इन्हें अब टेब ही बोला जाता है. Menu Bar में कई विकल्प होते है और प्रत्येक की अपनी Ribbon होती है.

6. Name Box

Name Box MS Excel में Ribbon के नीचे बांये कोने में एक बॉक्स होता है. इस बॉक्स में Sheet Cell के नाम को दिखाया जाता है एवं हम इसमें cell का नाम डालकर उसे खोज भी सकते है.

7. Formula bar

Formula Bar MS Excel में Ribbon के नीचे बांये कोने में Name Box के बगल में होती है. इस बार में MS Excel Formulas को लिखा जाता है.

8. Status Bar

Status bar MS Excel में text area के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार में Zoom Level” नामक टूल होता है, जिसकी सहायता से Sheet को Zoom in तथा Zoom out किया जा सकता है. इसके अलावा भी बहुत से टूल इस बार में होते है, जैसे; Language, Word Count, Page Number आदि.


No comments:

Post a Comment