Friday, June 5, 2020

Tally Voucher

एकाउंटिंग वाउचर

कोन्टरा वाउचर ( Contra Voucher ( F4 ) ) - कोन्टरा वाउचर का प्रयोग फंड ट्रांसफर करने के लिए किया जाता हैं । कोन्टरा वाउचर में कैश व बैंक के मध्य हुई लेन - देनों को रिकॉर्ड किया जाता हैं । इसलिये इसमें केवल कैश व बैंक से सम्बंधित लेजर्स ही प्रदर्शित होते हैं ।

1 . Amount Deposited into Bank

Bank

A/c

Dr.

ToCash A/c

2 . Cash Withdrawal from Bank

Cash

A/c

Dr.

To Bank A/c

पेमेन्ट वाउचर ( Payment Voucher ( F5 ) ) - सभी प्रकार के भुगतान चाहे वह कैश या बैंक के माध्यम से हों , पेमेन्ट वाउचर में ही रिकोर्ड किये जाते हैं । सामान्य रुप से पेमेन्ट वाउचर का प्रयोग तब किया जाता हैं , जब कोई खर्चा होता हैं , माल या सामान खरीदते हैं , लेनदारों को चुकाते हैं ।

1 . Amount Paid to Suppliers

Suppliers

A/c

Dr.

ToCash / Bank A/c

2 . Expenses paid

Expenses

A/c

Dr.

To Cash / Bank A/c

रिसीप्ट वाउचर ( Receipt Voucher ( F6 ) ) - सभी प्रकार के नकद प्राप्ति चाहे वह कैश या बैंक के माध्यम से हों , रिसीप्ट वाउचर में ही रिकोर्ड किये जाते हैं । सामान्य रुप से रिसीप्ट वाउचर का प्रयोग तब किया जाता हैं , जब आय होती हैं , माल या सामान नकद में बेचते हैं , देनदारों से प्राप्ति होती हैं ।

1 . Amount Received from Customers

Cash / Bank

A/c

Dr.

To Customers A/c

जर्नल वाउचर ( Journal Voucher ( F7 ) ) - जर्नल वाउचर एक एडजेस्टमेंट वाउचर हैं , दो या दो से । अधिक खातों के बीच की एडजेस्टमेंट को रिकोर्ड करने के लिए जर्नल वाउचर का प्रयोग किया जाता हैं ।

Sales Return / Purchase Return

Credit Assets Purchase / Sales

Drawings / Donation / Charity as Goods

Goods Distribution as Free Sample

Loss by fire / Loss by theft

Any Adjustment Entry

सेल्स वाउचर ( Sales Voucher ( F8 ) ) - सभी प्रकार की सेल्स लेन - देन चाहे वह नकद या उधार हों , उन्हें सेल्स वाउचर में रिकोर्ड किया जाता हैं । यहाँ सेल्स या सेल्स वाउचर का सम्बंध केवल माल के बेचने से हैं ।

Customers / Cash Bank

A/c

Dr.

To Sales A/c

परचेज वाउचर ( Purchase Voucher ( F9 ) ) - सभी प्रकार की क्रय लेन - देन चाहे वह नकद या उधार हों , उन्हें परचेज वाउचर में रिकोर्ड किया जाता हैं । यहाँ परचेज या परचेज वाउचर का सम्बंध केवल माल से हैं ।

Purchase

A/c

Dr.

To Customers / Cash / Bank Ac

क्रेडिट नोट वाउचर ( Credit Note Voucher ) - क्रेडिट नोट वाउचर सामान्यतः वाउचर एन्ट्री स्क्रीन के दौरान दिखाई नहीं देता हैं । इसे सक्रिय करने के लिए F11 कुंजी दबाकर Use Debit / Credit Notes ऑप्शन को यस करना होता हैं । क्रेडिट नोट वाउचर का प्रयोग ग्राहक के एकांउट को क्रेडिट करने के लिए करते हैं । दूसरे शब्दों में क्रेडिट नोट वाउचर का प्रयोग सेल्स रिटर्न ( जब बेचा हुआ माल वापस आता हैं ) को रिकोर्ड करने के लिए करते हैं । इसके अलावा माल की कीमत में पाए गए अंतर , छूट आदि को सैट करने के लिए भी किया जाता हैं । इस वाउचर का प्रयोग करने के लिए Crtl + F8 कुंजी का प्रयोग करें । इस वाउचर में एन्ट्री निम्न प्रकार होगी -

Particulars

Debit

Credit

To : Customer ' s Ledger / Cash / Bank

Amount

By : Sales Return / Discount

Amount

डेबिट नोट वाउचर ( Debit Note Voucher ) - डेबिट नोट वाउचर का प्रयोग सप्लायर के एकांउट को डेबिट करने के लिए करते हैं । दूसरे शब्दों में डेबिट नोट वाउचर का प्रयोग परचेज रिटर्न ( जब खरीदा हुआ माल वापस भेजा जाता हैं ) को रिकोर्ड करने के लिए करते हैं । इसके अलावा माल की कीमत में पाए गए अंतर कमी , छूट आदि को सैट करने के लिए भी किया जाता हैं । इस वाउचर का प्रयोग करने के लिए Ctrl + F9 कुंजी का प्रयोग करें । इस वाउचर में एन्ट्री निम्न प्रकार होगी ।

Particulars

Debit

Credit

To : Customer ' s Ledger / Cash / Bank

Amount

By : Sales Return / Discount

Amount


नोन एकाउंटिग वाउचर ( Non Accounting Voucher )

मेमो वाउचर ( Memo Voucher ) - यह एक नॉन एकाउंटिग वाउचर हैं । इसका प्रयोग याददाश्त रिकोर्ड के लिए करते हैं क्योंकि इस वाउचर में की गई एंट्रीज बुक ऑफ एकांउटस में रिकोर्ड नहीं होती और न ही ये किसी एकाउटिंग स्टेटमेंट को प्रभावित करती हैं । मेमो वाउचर के लिए Ctrl + F10 कुंजी का प्रयोग करें ।

ऑप्शनल वाउचर ( Optional Voucher ) - ऑप्शनल वाउचर मेमो वाउचर से भिन्न होता हैं मेमो वाउचर अन्य एकॉउटिग वाउचर की तरह एक वास्तविक वाउचर है , जबकि ऑप्शनल वाउचर वास्तविक वाउचर नहीं है । किसी भी एकांउटिग वाउचर को ऑप्शनल वाउचर बनाया जाता हैं । एकाउंटिग वाउचर को ऑप्शनल वाउचर बनाने के लिए ( Ctrl + L ) कुंजी का प्रयोग करें ।

पोस्ट डेटेड वाउचर ( Post Dated Voucher ) - पोस्ट डेटेड वाउचर ऑप्शनल वाउचर की तरह ही होता हैं । किसी भी एकाउंटिग वाउचर को पोस्ट डेटेड वाउचर में बदला जा सकता हैं । इसके लिए Ctrl + T कुंजी का प्रयोग करें ।

रिवर्सिग जर्नल वाउचर ( Reversing Journal Voucher ) - यह एक विशेष प्रकार का जर्नल वाउचर होता हैं , जो एक निश्चित अवधि के बाद स्वतः ही जर्नल वाउचर के समान हो जाता हैं । यह वाउचर दी गई अवधि ( Applicable upto ) तक नॉन एकाउंटिग वाउचर रहता हैं , उसके बाद यह जर्नल वाउचर के समान कार्य करता हैं । रिवर्सिग जर्नल वाउचर , मेमो वाउचर की तरह एक वास्तविक वाउचर हैं । इसका प्रयोग करने के लिए F10 कुंजी का प्रयोग करें ।

चालान ( Challan ) - चालान का अर्थ उस डॉक्यूमेंट से हैं , जिसमें केवल स्टॉक को शामिल किया जाता हैं । इसका प्रयोग माल प्राप्ति या भेजने के लिए किया जाता हैं ।

डिलीवरी नोट वाउचर ( Delivery Note Voucher ) - डिलीवरी नोट चालान एक इन्वेंट्री वाउचर हैं , जो केवल स्टॉक को प्रभावित करता हैं । डिलीवरी नोट वाउचर या चालान का प्रयोग विक्रेता द्वारा तब किया जाता हैं , जब वह क्रेता को माल की डिलीवरी देता हैं । डिलीवरी नोट वाउचर या चालान का प्रयोग करने के लिए Alt + F8 कुंजी का प्रयोग करें ।

रिसीप्ट नोट वाउचर ( Delivery Note Voucher ) - रिसीप्ट नोट चालान एक इन्वेंट्री वाउचर हैं , जो केवल स्टॉक को प्रभावित करता हैं । रिसीप्ट नोट वाउचर या चालान का प्रयोग क्रेता द्वारा तब किया जाता हैं , जब वह विक्रेता को माल की प्राप्ति करता हैं । रिसीप्ट नोट वाउचर या चालान का प्रयोग करने के लिए Alt + F9 कुंजी का प्रयोग करें ।

रिजेक्शन इन चालान ( Delivery Note Voucher ) - रिजेक्शन इन चालान एक इन्वेंट्री वाउचर हैं , जो केवल स्टॉक को प्रभावित करता हैं । रिजेक्शन इन वाउचर या चालान का प्रयोग तब किया जाता हैं , जब बेचा हुआ माल वापस आती हैं । रिजेक्शन इन वाउचर या चालान का प्रयोग करने के लिए Ctrl + F6 कुंजी का प्रयोग करें ।

रिजेक्शन आउट चालान ( Delivery Note Voucher ) - रिजेक्शन आउट चालान एक इन्वेंट्री वाउचर हैं , जो केवल स्टॉक को प्रभावित करता हैं । इस वाउचर का प्रयोग परचेज रिटर्न ( जब खरीदे गए माल को वापस लौटाया जाता हैं ) के लिए किया जाता हैं । इसका प्रयोग करने के लिए Alt + F6 कुंजी का प्रयोग करें ।

 


No comments:

Post a Comment