Friday, June 5, 2020

Tally Basic

Tally

Tally Silver - यह Tally Single User होती है इस Tally में एक समय में एक ही user काम कर सकता है इसके । लिए किसी भी Networking की आवश्यकता नहीं होती हैं ।

Tally Gold - यह Tally Multi user होती है इस Tally में एक समय में दो या दो से ज्यादा user एक साथ काम कर सकते है इस Tally को चलाने के लिये ( Local Area Network ) की आवश्यकता होती है ।

Tally दो Mode में चलती हैं ।

·         Educational Mode                                        ·         Professional Mode

Educational Mode - इस Tally में 1 , 2 , 31 तारीख ही काम ली जाती हैं उसके अलावा अन्य किसी भी Date में इस Mode में Entry नहीं की जाती हैं । इसे हर साल Upload नहीं करना होता हैं ।

Professional Mode - इस Tally का Use Business Perpose के लिये किया जाता हैं इस Tally में Machine की सभी Date को काम में लिया जा सकता हैं । यह Tally Licencess Validity के बाद Expire हो जाती हैं । यह Tally को हर बार Upload करना पड़ता हैं ।

 

Tally Screen

Tally screen को चार भागों में Divide किया गया हैं ।

Tool Bar :- टूल बार में Tally का जैसे Printf , E - Mail , Expert , Upload , Keyboard , Language , Help Etc. टूल होते हैं ।

Work Area :- यह Tally का वह Area होता है , जहाँ पर Accounting का सम्पूर्ण कार्य किया जाता है । Work Area के लिये ( Ctrl + M ) press करते हैं ।

Calculator :- Calculator में जाने के लिये ( Ctrl + N ) press करते है । जहाँ पर हम कोई भी Calculator सम्बन्धी कार्य कर सकते है ।

Button Bar :- यह Tally में Right Side की तरफ होती है । यहाँ जो जो Option हमने Activate कर रखे है , उन Features को Show करती है कि उन Features को Use में लेने में कौनसी Key Press करनी है ।

टैली

टैली एक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर हैं जो अन्य सॉफ्टवेयर की तरह यूजर द्वारा ही ऑपरेट किया जाता हैं । यह एक ऑटो कम्प्यूटेशन सॉफ्टवेयर हैं । इसमें यूजर्स को मुख्यतः तीन कार्य करने होते हैं ।

* कम्पनी बनाना

* लेजर बनाना

* वाउचर एंट्री करना

जब आप पहली बार किसी फर्म के एकाउंटस को टैली में मैनेज करना चाहते हैं , तो सबसे पहले उस फर्म के नाम से कम्पनी तैयार करनी होगी । यह कम्पनी टैली में कार्य की शुरूआत करने से पहले बनाई जाती हैं ।

Create Company - टैली में कम्पनी बनाने के लिए कम्पनी इन्फों मैन्यू ( Alt + F3 ) या ( Alt + F1 ) मे जाकर Create Company विकल्प चुनें ।

Directory - यह फील्ड पहले से ही भरा हुआ होता हैं इस फील्ड में टैली का वह पाथ होता हैं , जहाँ टैली सॉफ्टवेयर लोड होता हैं । कर्सर इस फील्ड को छोड़ देता हैं और बनाई जाने वाली कम्पनी स्वतः ही इस डायरेक्ट्री में स्टोर हो जाती हैं ।

Name - इस फील्ड में वह नाम एंटर करें , जिस नाम से कम्पनी बनाना चाहते हैं ।

Mailing Name - इस फील्ड में कम्पनी का मेलिंग नेम एंटर करें । सामान्यतः कम्पनी का नाम ही मैलिंग नेम होता है |

Address - इस फील्ड में कम्पनी का पूरा पता एंटर किया जाता हैं ।

Statutory Compliance For - इस फील्ड में वह देश का नाम एंटर किया जाता हैं जिस देश में कम्पनी स्थापित है |

State - इस फील्ड में उस राज्य को एंटर किया जाता हैं जिस राज्य में आपका कारोबार स्थापित हैं ।

Pin Code - इस फील्ड में उस स्थान का पिन कोड एंटर करें , जहाँ कम्पनी स्थापित हैं ।

Telephone Number - इस फील्ड में कम्पनी का टेलीफोन नम्बर एंटर करें ।

E-mail Address - इस फील्ड में कम्पनी का ई - मेल एड्रेस एंटर करें ।

Maintain - यदि आप कम्पनी में केवल एकाउंट्स से सम्बंधित ही कार्य करना चाहते हो , तो Accounts Only ऑप्शन सलेक्ट करें । यदि आप एकाउंट्स के साथ साथ स्टॉक भी मैनेज करना चाहते हों , तो Accounts With Inventory सलेक्ट करें ।

Financial Year From - इस फील्ड में वित्तीय वर्ष शुरू होने की तिथी एंटर करें ( 01 - Apr - . . . . . . )

Books Beginning From - इस फील्ड में बुक्स ऑफ एकाउंट्स शुरू करने की तिथी एंटर करें ।

Security Control - यदि आप कम्पनी पर सुरक्षा व्यवस्था सक्रिय करना चाहते हैं , तो इस ऑप्शन को यस करें और इसे यस करने के बाद इसमें यूजर नेम और पासवर्ड एंटर करें ।

Company Creation Screen में सभी सूचनायें को एंटर करने के बाद कम्पनी को सेव कर दें या ( Ctrl + A ) Press करें ।

कम्पनी सलेक्ट करना

Gateway of Tally  F1 ( Select Company )

या

Gateway of Tally  Alt + F1 ( Select Company )

या

Gateway of Tally  Alt + F3 ( Select Company )

कम्पनी में सशोधन करना

यदि आप पहले से बनाई हुई कम्पनी में किसी प्रकार का परिवर्तन करना चाहते हैं , तो गेटवे ऑफ टैली से F1 कुंजी दबाकर वह कम्पनी सलेक्ट करें , जिसमें आप परिवर्तन करना चाहते हों । कम्पनी सलेक्ट करने के बाद Alt + F3 कुंजी दबाए , जिससे कम्पनी इन्फों मैन्यू प्रदर्शित होगा । यहाँ से ऑल्टर ऑप्शन सलेक्ट करें । इससे कम्पनी ऑल्टरेशन स्क्रीन प्रदर्शित होगी । आप इसमें परिवर्तन करने के बाद इसे सेव कर दें ।

Gateway of Tally Press F1 ( Select the Company )  Alt + F3  Alter Select company

कम्पनी हटाना

किसी भी कम्पनी को डिलीट करने के लिए पहले उस कम्पनी को सलेक्ट करें । फिर Alt + F3 कुंजी दबाकर कम्पनी इन्फों मैन्यू से Alter ऑप्शन सलेक्ट करें । जिस कम्पनी को डिलीट करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें और सलेक्ट करने के बाद उसे Alt + D कुंजी का प्रयोग करें । जिससे सलेक्ट की हुई कम्पनी डिलीट हो जायेगी ।

Gateway of Tally Press F1 ( Select the Company )  Alt + F3  Alter Select company  Alt + D


No comments:

Post a Comment