Tuesday, June 16, 2020

MS EXCEL (FORMULA TAB)

FORMULA TAB



 एक्सेल में हमारे पास फॉर्मूला टैब के लाइब्रेरी फ़ंक्शन में कुल 461 फ़ंक्शन हैं। प्रत्येक सूत्र को याद रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम उपलब्ध विभिन्न फॉर्मूला श्रेणियों में सभी सूत्रों को पा सकते हैं: वित्तीय, तार्किक, पाठ और कई अन्य। लाइब्रेरी फ़ंक्शन में स्वयं में 10 फीचर हैं जो निम्नानुसार हैं:

 

1.       Insert Function: (SHIFT + F3) यह फ़ंक्शन आपको फ़ंक्शन खोजने या उस प्रकार के फ़ंक्शन का चयन करने में सहायता करता है, जिसे आप करना चाहते हैं।

 

AutoSum: जब आप ऑटो-योग पर क्लिक करते हैं तो चयनित सेल का योग प्रदर्शित करता है। जब आप ड्रॉप डाउन खोलते हैं तो आप अन्य कार्यों पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Recently Used: यह फ़ंक्शन आपको एक कार्य का चयन करने में मदद करता है जिसे आपने हाल ही में अपने वर्कशीट में किया था।

 

Financial: आपको विभिन्न वित्तीय श्रेणी समारोहों की त्वरित पहुंच मिलती है। तीर बटन को छोड़कर आप एमएस एक्सेल में सभी वित्तीय कार्यों की सूची प्राप्त करेंगे। इस सुविधा में ऋण, ब्याज इत्यादि जैसे कार्य दिखाई देंगे।

 

Logical: यह फ़ंक्शन आपको अपने वर्कशीट में लॉजिकल फ़ंक्शन जोड़ने में मदद करता है। यह आपको विभिन्न लॉजिकल श्रेणी कार्यों तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है। इसमें सच्चे, झूठे इत्यादि जैसे संचालन शामिल हैं।

 

Text: हम टेक्स्ट श्रेणी की सूची से ब्राउज़ और चयन कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग पाठ को बदलने, पाठ को परिवर्तित करने आदि जैसे संचालन करने के लिए किया जाता है।

 

Date and Timeवर्तमान घंटे, सप्ताह या वर्ष का दिन, समय और तिथि देता है।

Look UP & References: इस समारोह में कम से कम ऑपरेशन है। यह वर्कशीट में हाइपरलिंक्स जोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Math & TRIGयह फ़ंक्शन आपको अपने वर्कशीट में सभी गणितीय और त्रिकोणमितीय फ़ंक्शन जोड़ने में मदद करता है। आप ऑपरेशन करने के लिए गणितीय और त्रिकोणमितीय फ़ंक्शन से सूत्र का उपयोग कर सकते हैं।

More Functionsफ़ंक्शनूला टैब के रिबन में दिखाई देने वाले फ़ंक्शंस इस फ़ंक्शन में शामिल नहीं हैं। इस आदेश में हम जो कार्य देख सकते हैं वह सांख्यिकीय, इंजीनियरिंग, घन इत्यादि हैं। ड्रॉप डाउन बटन आपको विभिन्न सूत्रों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

 

2.     Defined names

इस समूह का उपयोग किसी सेल या कक्षों के समूह को नाम परिभाषित करने के लिए किया जाता है। यह आपको समूह के नाम और यहां तक ​​कि कोशिकाओं के समूह को बदलने में भी मदद करता है। इस समूह में 4 कार्य नाम प्रबंधक हैं, नाम परिभाषित करें, सूत्र में उपयोग करें, चयन से बनाएं।

 

Name Manager(CTRL + F3): इस सुविधा का उपयोग वर्कशीट में नाम संपादित करने, हटाने, नाम बदलने या बनाने के लिए किया जाता है। आप फॉर्मूला में फ़ाइल के नाम का भी उपयोग कर सकते

 

Define Name: आप नाम को किसी विशेष सेल या कक्षों के समूह को परिभाषित करने के लिए इस फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं। आपको सेल या सेल के समूह में नाम परिभाषित करने की आवश्यकता है ताकि आप इसे कोशिकाओं की संख्या के बजाय फॉर्मूला में उपयोग कर सकें। जब आप नाम परिभाषित करने पर क्लिक करते हैं तो आपको 2 विकल्प नाम परिभाषित करते हैं और नाम लागू करते हैं।

Use in formula: आप उस नाम का चयन कर सकते हैं जिसे आप सूत्र में दर्ज करना चाहते हैं।

 

Create from Selection(CTRL + SHIFT + F3): चयनित सेल के लिए अपना नाम बनाएं। यह नाम पंक्ति के शीर्ष पर और कॉलम के बाईं ओर दिखाई देगा। छोटी कुंजी है।

 

3.       Formula Editing

यह वर्कशीट के सूत्रों में त्रुटि या गलतियों को खोजने में मदद करता है। इस समूह में 7 कार्य हैं जो ट्रेस प्रेसेन्टेंट्स, ट्रेस आश्रित हैं, तीर निकालें, फॉर्मूला दिखाएं, त्रुटि जांचना, फॉर्मूला का मूल्यांकन करें, विंडो देखें।

Trace precedentsतीर दिखाएं जो इंगित करता है कि वर्तमान में चयनित कक्षों से कौन सा सेल प्रभावित होता है।

Trace Dependentsतीर दिखाता है जो इंगित करता है कि वर्तमान में चयनित सेल के मूल्य से कौन सा सेल प्रभावित होता है।

Remove arrowsयह फ़ंक्शंस आपको ट्रेस को हटा देता है जो ट्रेस प्रेसेडेंट्स और ट्रेस आश्रितों द्वारा बनाए गए थे।

Show formulaयह आदेश सूत्र दिखाता है और यह परिणाम नहीं दिखाता है। उपयोग की जाने वाली शॉर्टकट कुंजी CTRL + `है।

Error Checkingयह आदेश सूत्र में त्रुटियों के लिए जांचता है। प्रेस डाउन बटन चेक फॉर्मूला या ट्रेस त्रुटि दिखाएगा।

Evaluate formulaयह कमान एक समय में प्रत्येक सूत्र को एक चरण का मूल्यांकन करता है

Watch windowआप घड़ी विंडो में सेल और उसके परिणामों की सामग्री और शीट में किए गए परिवर्तनों को जोड़ सकते हैं।

 

4.     Calculations

एमएस एक्सेल के सूत्र टैब में अंतिम समूह। गणना समूह में 3 विशेषताएं निम्नानुसार हैं:

Calculation Optionजब हम मैन्युअल और स्वचालित गणना के बीच स्विच करना चाहते हैं तो हम यह विकल्प चुनते हैं।

Calculate Nowयह फ़ंक्शन आपको संपूर्ण कार्यपुस्तिका की गणना करने देता है। स्वचालित गणना बंद होने पर आप इसका उपयोग केवल तभी कर सकते हैं। छोटी कुंजी एफ 9 है।

Calculate Sheetयह फ़ंक्शन केवल सक्रिय वर्कशीट की गणना करता है। शॉर्ट कट कुंजी SHIFT + F9 है। स्वचालित गणना बंद होने पर आप इसका उपयोग करते हैं।


No comments:

Post a Comment